कुछ तो बात है !!

27 Oct

HI!! By now, you would have known that this post is in Hindi. But that’s not my fault… I had written this story for a story writing competition for a Hindi newspaper. Didn’t get selected. But, now when i have written it, why should it be not published. Just to tell you, in the competition, the first line of the story was given and contestants had to make a story of 500 words, based on the first line…

So, read on and if you think it was worth winning, send me a cookie

as gift 😛 😉


ट्रेन में सामने की सीट पर एक यंग कपल कुछ परेशान सा बैठा था। मैंने अपने आस पास नज़र घुमाई …मेरे साथ वाली सीट पर दो लडकियाँ  बैठी थीं… शायद छुट्टियों में जयपुर घूमने जा रही थीं । वैसे ये ट्रेन भी तो खुद में परेशानियों की दुकान ही है… न सफाई है, न पंखे चलते हैं।
मुझे लोगो के चेहरे और हाव भाव पढने का बहुत शौक है। किसी इंसान के मन में क्या चल रहा है ये अगर बिना उसके बताये पता चल जाए तो ये मेरे लिए किसी उपलब्धि से कम नहीं होता। और शायद इसीलिए सामने बैठा जोड़ा जो कुछ परेशान लग रहा था, बार बार मेरा ध्यान अपनी तरफ खींच  रहा था…
यंग कपल… परेशान… बिना सामान  के… मेरे दिमाग के घोड़ों ने पूरी कहानी बना दी। भाग के आये होंगे घर से… माँ बाप ने मना कर दिया होगा शादी के लिए और अब छिपते फिर रहे हैं। इनकी लव स्टोरी जानने के लिए और अपने टाइमपास का जुगाड़ करने के लिए, मैंने घर के लड्डूओं का डिब्बा निकाला और उनकी की तरफ बढ़ाते हुए कहा
“लीजिए… लड्डू खाइए …”
उन्होंने बहुत शालीनता से मना कर दिया…( हाँ भई … घर से भागे हैं अभी तो भूख प्यास सब उड़ी हुई होगी …)
थोड़ी देर बाद मैं
सारी शराफत छोड़ के मुद्दे पर आ गयी,” मेरी भी लव मैरिज हुई थी “… अब तो कुछ  बताएँगे …
“ओह… पर ‘भी’ का मतलब??” लड़की ने चौंककर पुछा .
“आपकी भी शायद…?” मैंने उसके चेहरे को पढ़ने की कोशिश की।
“जी …? जी नहीं हमारी तो अरेंज्ड ही है।” लड़की ने कन्फ्यूज्ड स्वर में बताया।
पर लड़का शायद अब तक समझ गया था की मैं किस चीज़ की तलाश में हूँ।
“दरअसल मैं टाटा कंपनी में मैनेजर हूँ… अभी नया प्रोजेक्ट शुरू हुआ है जयपुर में इसलिए मेरा ट्रान्सफर हो गया…
चल झूठे, मैंने मन ही मन सोचा, ट्रान्सफर और इतना छोटा सा बैग … मैंने बैग की तरफ घूरते हुए सोचा…
लड़का या तो वाकई में समझदार था या फिर शायद वो चेहरे पढ़ने की कला में मुझसे काफी आगे था, खुद ही बोला, ” हमारा सारा सामान तो कंपनी ने पहले ही पंहुचा दिया… हमारे पास बस कुछ ज़रूरी कागज़ ही हैं। क्या है ना की शुरू से डेल्ही में ही रहे हैं … हम दोनों की पूरी फैमिली वहीँ है… जयपुर में किसी को जानते भी नहीं… और अकेले रहने का पहले का कोई अनुभव भी नहीं है तो बस इसी से थोडा परेशान हैं की अकेले सब कैसे मैनेज करेंगे…
मैनेजर हो तुम… कर लेना … मैंने खुद से कहा, फिर भी एक आखिरी दाँव खेला और पूछा
” ओह, तो ये बात है… पर ये कोई इतनी बड़ी बात भी नहीं है की आप लोग एक लड्डू भी ना खाएं…”
इस बार जवाब लड़की ने दिया… जी… वो तो आज शुक्र है न… हम दोनों का व्रत होता है…
“ओह” उसके बाद मैं इतना ही कह पाई… और समझ गयी की कभी कभी चीज़ें सिंपल भी होती है… और ये भी की इस कपल ने मेरी सारी उम्मीदों पर पानी फेर दिया है.

I guess, I am one of this kind

I guess, I am one of this kind

 

 

15 Responses to “कुछ तो बात है !!”

  1. varun October 27, 2013 at 5:43 pm #

    “not every beehive contain good quality of honey”- said by a great person (that’s me!)

  2. Arindam Saha October 27, 2013 at 5:49 pm #

    Koi nai… achchha time pass to ho gaya…

    • harshdamangal7 October 27, 2013 at 6:10 pm #

      kya time pass hua?? disappointment hui…

      • Arindam Saha October 27, 2013 at 6:12 pm #

        look at the silver lining girl!

        btw… disappointed by the mail?

      • harshdamangal7 October 27, 2013 at 6:14 pm #

        Aree nahi by the fact ki itne jhooth bol ke bhi couple bada hi regular couple nikla… 😛 and i have replied on mail… u checked??

      • Arindam Saha October 27, 2013 at 6:21 pm #

        haan wo to hai…

        btw… address de do… biscuit (cookie) bhejunga… Marie Gold 😛

        Sorry… checked and replied…

      • harshdamangal7 October 28, 2013 at 10:29 am #

        abhi chai paani aur biscuit dono due ho gaye tum pe… 😛

      • Arindam Saha October 28, 2013 at 6:21 pm #

        Aise kaise due ho gaya?
        Kya guarantee hai ki competition main jeetunga?

      • harshdamangal7 October 29, 2013 at 10:14 am #

        ab wo to tum pe hi depend karta hai ki tum jeetoge ya nahi… logo send karoge to koi chance bhi hai…

      • Arindam Saha October 29, 2013 at 8:09 pm #

        Hmm…
        Abhi to presentation banaane mein busy hoon… Friday ke liye… Baad mein dekhta hoon…

  3. Harsha October 27, 2013 at 6:02 pm #

    Hahaha…Couple ne kuch nahi bola,lagta hai unhe dusro ki Chere padhna tumse bhi aachi tarah aacha hai… 😉

    • harshdamangal7 October 27, 2013 at 6:07 pm #

      wo to maine post me maan hi liya 😛

      • Harsha October 27, 2013 at 6:11 pm #

        Haan Ab to maanna padega hi…. 😛

      • harshdamangal7 October 27, 2013 at 6:11 pm #

        😀 😛

Leave a Reply

